मांस, दूध और अंडा से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज, रोज सुबह खाने से मिलेंगे गजब के फायदे, दूर रहेंगी बीमारियां

Benefits of soybeans: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सोयाबीन के फायदे. सोयाबीन को डाइट में शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. सोयाबीन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. यह अंडे, दूध और मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी ज्यादा होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, मिनरल्स और एमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति करने के अलावा कई तरह के रोगों के उपचार में काफी कारगर होता है.

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का भंडार है सोयाबीन
प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए मांसाहारी लोग अंडे, मछली और मीट का सेवन करते हैं, लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं, वह प्रोटीन रिच फूड की तलाश में रहते हैं. ऐसे में सोयाबीन उनके लिए बढ़िया विकल्प साबित होता है, क्योंकि यह अंडे, दूध और मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी ज्यादा होता है.

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि ‘सोयाबीन का सेवन शरीर की विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति करने के अलावा यह कई तरह के रोगों के उपचार में काफी कारगर होता है. शारीरिक विकास, त्वचा संबंधी समस्याएं और बालों की समस्या के भी उपचार सोयाबीन से संभव है.’

सोयाबीन में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in soybeans)
सोयाबीन एक महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत है. इसके मुख्य घटक प्रोटीन, कार्बोहाइडेंट और वसा होते हैं. सोयाबीन में 36.5g प्रोटीन, 22 प्रतिशत तेल, 21 प्रतिशत कार्बोहाइडेंट, 12 प्रतिशत नमी तथा 5 प्रतिशत भस्म होती है.

Leave a Reply